Sunday 15 October 2017

दरभंगा - बचेगी बेटियां तभी तो पढ़ेगी बेटियां

दरभंगा : बचेगी-बेटियां , तभी तो पढ़ेगी-बेटियां

दरभंगा दर्पण के लिए एम राजा अपडेट

दरभंगा - छात्राओं की सुरक्षा,स्वतंत्रता और समानता सुनिश्चित कराने व लैंगिक भेदभाव को समाप्त करने के लिए तमाम संस्थानों में जीएसकैस लागू करने तथा शिक्षा और रोजगार की गारंटी करने के सवाल पर आज सीएम लॉ कॉलेज में जिला स्तरीय कन्वेंशन का आयोजन आइसा,इनौस व ऐपवा के द्वारा किया गया। जिसकी अध्यक्षता आइसा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य विशाल माझी, जिला संयोजक गजेंद्र नारायण शर्मा, ऐपवा के जिला अध्यक्ष साधना शर्मा व जिला सचिव शनिचरी देवी ने संयुक्त रुप से किया।
कन्वेंशन को संबोधित करते हुए आइसा के राज्य सचिव संदीप कुमार चौधरी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार निरंकुश हो गई है। एक तरफ वे बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ का नारा देते हैं।तो वहीं दूसरी तरफ अपनी उपस्थिति में बीएचयू की छात्राओं को अपनी सुरक्षा की गारंटी करने की मांग करने पर लाठी-डंडों से पिटवाने का काम करती है। तो ऐसे में कैसे बचेगी बेटियां और जब बचेंगी ही नहीं तो कैसे पढ़ेगी बेटियां? साथ ही श्री चौधरी ने तमाम संस्थानों में जीएसकैस लागू कर बेटियों की सुरक्षा की गारंटी सुनीश्चित करने की भी मांग की है।
इनौस के जिला संयोजक गजेंद्र नारायण शर्मा ने शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को सत्र समापन के समय तक किताबें नहीं उपलब्ध कराने पर चिंता व्यक्त करते हुए अविलंब किताबें उपलब्ध कराने सहित शिक्षकों व भवन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग की है। अन्यथा छात्र-अभिभावकों के साथ मिलकर सड़क पर स्कूल चलवाने संबंधी चेतावनी उन्होंने नितिश सरकार को दी है।
वहीं कन्वेंशन को संबोधित करते हुए ऐपवा जिला अध्यक्ष साधना शर्मा व जिला सचिव शनिचरी  देवी ने कहा कि बिहार की छात्र-छात्राएँ बहुत ही असुरक्षित महसूस कर रही है। जहां अभी तक छात्रा डिका के हत्यारे की गिरफ्तारी नहीं हुई है। वही स्कूल कॉलेजों में छात्रों के लिए उचित माहौल का भी घोर अभाव है। जिसके खिलाफ संगठित होकर प्रतिवाद तेज करने की आवश्यकता पर उन्होंने बल दिया है।
इस कंवेंशन से पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग कर रहे नेताओं पर किए गए बर्बर लाठीचार्ज व गिरफ्तारी पर निंदा प्रस्ताव पारित कर आगामी 15 नवंबर को एल एन एम यू परिसर में हजारों की संख्या में "शिक्षा और रोजगार बचाओ-मोदी भगाओ" सम्मेलन करने का प्रस्ताव पारित भी किया गया।
               कंवेंशन को केशरी कुमार यादव, मयंक कुमार ,प्रिंस कुमार कर्ण , आशुतोष चौधरी, मोहम्मद शिवली ,रमन कुमार निराला, मोहम्मद अफजल अली ,संध्या कुमारी ,सबाना खातून, निशा खातून ,राकेश कुमार, मोहम्मद इम्तियाज ,दिनेश कुमार  ,मोहन पाठक ,मोहम्मद शमीउद्दीन , इनौस नेता राजीव गिरी ,अमर पासवान , मनोज माहतो, ऐपवा नेत्री रशीदा खातून ,रानी शर्मा ,विभा देवी, हसीना खातून, पिंकी देवी, शोभा देवी, सुजान देवी ,जीनत प्रवीण ,सबा रशमी एवं भाकपा माले जिला कमेटी सदस्य राम नारायण पासवान उर्फ भोला जी ने संबोधित किया। कन्वेंशन में
विभिन्न गांव-पंचायतों एवं स्कूल-कॉलेजों से आए सैकड़ों छात्र-नौजवान, महिला व पुरुष मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

एक साथ पांच दहेज़ मुक्त विवाह हुआ सम्पन, ग्रामीण क्षेत्रों में अंतर्जातीय विवाह से चौक चौराहा गर्म -अलीनगर【 D News ब्यूरो एम् राजा 】

एक अंतर्जातीय सहित पांच शादियां हुई अलीनगर से D News संवाददाता     【 D News ब्यूरो एम् राजा】       अलीनगर के जौघट्टा गांव में आयोजित दहेज...